Senior Civil Judge Rakesh Yadav completes LKO Marathon, surprises others

0
454

सिविल जज राकेश ने लखनऊ हाफ मैराथन दो घंटे, 18 मिनट में पूरी की
रितेश श्रीवास्तव अंशू/मुख्य संवाददाता, क्लीन मीडिया टुडे

Senior civil judge, Rakesh Yadav completes the half Marathon at Lucknow

वाराणसी, आठ फरवरी:क्लीन मीडिया टुडेः मैराथन में फिटनेस के लिए उम्र बाधक नहीं होती इस बात को साबित करते हुए वाराणसी में पदस्थापित 39 वर्षीय सीनियर सिविल जज राकेश यादव ने लखनऊ में आयोजित हाफ मैराथन की 21 किलोमीटर की दूरी सिर्फ दो घंटे, 18 मिनट में पूरी कर सबको सकते में डाल दिया।
Senior civil judge, Rakesh Yadav completes the half Marathon at Lucknow

फिलहाल वाराणसी में जिला न्यायिक सेवा प्राधिकरण के सचिव का कार्यभार संभाल रहे राकेश यादव ने ‘क्लीन मीडिया टुडे’ को बताया कि लखनऊ में रविवार को आयोजित ‘एचसीएल लखनऊ सिटी हाथ मैराथन’ को उन्होंने दो घंटे, 18 मिनट में पूरा किया जबकि इसे पूरा करने के लिए तीन घंटे का समय दिया गया था।
उन्होंने बताया कि मैराथन में 500 लोगों ने भाग लिया। मैराथन लखनऊ के गोमती नगर में 1090 चैराहे से अम्बेडकर पार्क-जनेश्वर पार्क होते हुए वापस 1090 चैराहे पर ही खत्म हुई।
नंगे पैर ही तमाम मैराथनों में जीत दर्ज करने वाले अपने छोटे भाई मुकेश यादव उर्फ ‘पदहंस’ से प्रेरणा लेकर मैराथन दौड़ में किस्मत आजमाने वाले राकेश यादव ने बताया कि जब उनकी पोस्टिंग बनारस हुई तो उनका वजन बहुत अधिक था जिसे देखते हुए ही उन्होंने लंबी दूरी की दौड़ लगाने का फैसला किया और फिर क्या था . . ….धीेरे -धीरे मैराथन में दौड़ना जैसे उनकी फितरत ही बन गयी।
राकेश ने बताया कि शरीर में मोटापे के साथ मोटापे से होने वाली बीमारियों का असर होने लगा था लेकिन मैराथन दौड़ कर उन्होंने इन समस्याओं से त्वरित निजात पा लिया।
उन्होंने बताया कि प्रारंभ में उन्होंने सोचा कि कोई गेम खेलूं जिससे स्वास्थ्य ठीक रहे पर कोई भी गेम खेलने के लिये पार्टनर की जरूरत होती हैं जैसे बैडमिंटन ,टेबल टेनिस, फुटबाल ,क्रिकेट, सिर्फ दौड़ ही एक ऐसा पूर्ण व्यायाम है जिसे किसी भी मौसम में व्यक्ति अकेले ही कर सकता है।
अपनी सफलता के राज बताते हुए राकेश ने बताया, ‘‘मैंने इसकी शुरूआत कुछ समय पहले घर से ही थोड़ी दूर की दौड़ लगाकर की और अब 30 मिनट में 5-6 किलोमीटर की दूरी आराम से तय कर लेता हूँ।’’
उन्होंने सभी को सलाह देते हुए कहा कि स्वस्थ रहने के लिये व्यायाम बाहुत जरूरी है। आज के समय मे कोई किसी भी नौकरी या व्यापार में हो उसको अपने स्वास्थ्य के लिये समय अवश्य देना चाहिए, क्योंकि जब आप स्वस्थ् रहेंगे तभी अपने परिवार का, समाज का ध्यान रख पाएंगे और देश के लिए मजबूती से खड़े रहेंगे।’’
राकेश ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हमे अपने देश के अत्यन्त व्यस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से सीखना चाहिए। इतनी व्यस्तता के बावजुद वह व्यायाम के लिए वक्त निकालते हंै। जब देश की जनता स्वस्थ रहेगी तभी देश भी स्वस्थ रहेगा।’’
लखनउ मैराथ में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से उत्साहित राकेश यादव ने कहा, ‘‘काशी के लोगो से आपके माध्यम से अपील करना चाहता हूं कि वह अपने लिये वक्त निकालंे और व्यायाम अवश्य करें क्योंकि आप फिट तो दुनिया फिट होगी।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here