Information Minister, Neelkanth distributes over Rs 68 crores in Scholarship at Varanasi

0
102

सूचना मंत्री नीलकंठ तिवारी ने महात्मा गांधी को याद करते हुए 68 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति 103467 छात्र-छात्राओं में वितरित की
रितेश श्रीवास्तव एवं अरविन्द केसरी/क्लीन मीडिया टुडे टीम

UP Information Minister Neelkanth Tiwari distributes Rs 68 crores as scholarships at Varanasi

वाराणसी, 30 जनवरी:क्लीन मीडिया टुडेः उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर कहा कि गांधीजी के सत्य और अहिंसा के विचार न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के लिए व्यापक महत्व रखते हैं और इस अवसर पर उन्होंने कुल एक लाख से अधिक छात्र-छात्राओं में 68 करोड़ रुपये से अधिक की छात्रवृत्ति वितरित की।
UP Information Minister Neelkanth Tiwari distributes Rs 68 crores as scholarships at Varanasi

मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि जब कर्म, जाति, भाषा और राष्ट्रीयता इत्यादि के नाम पर घृणा का माहौल बन गया हो, ऐसे में इससे उबरने के लिए मानवता के सामने गांधी ही एकमात्र विकल्प हैं। उन्होंने कहा कि आज हम पर्यावरण के विघटन का भी सामना कर रहे हैं और मानवता के नैतिक और मानवीय मूल्यों में गिरावट आती जा रही है। हमें चाहिए कि अपने दशकों के अनुभव के आधार पर गांधी को हम फिर खोजें और प्रेम व अहिंसा की गतिशीलता को समझकर युवा पीढ़ी के सामने गांधी को ले जाएं। गांधी आज एक ऐतिहासिक आवश्यकता बन गए हैं और ऐसे में उनकी पुण्य तिथि पर और उनके इस 150वें जयंती वर्ष में उन्हें उनके समग्र रूप में लाने की ऐतिहासिक भूमिका हम पर आई है।
UP Information Minister Neelkanth Tiwari distributes Rs 68 crores as scholarships at Varanasi

उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी बुधवार को मैदागिन स्थित टाउनहॉल मैदान में समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित समस्त वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं वितरण मेगा शिविर समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जनपद के पूर्व दशमोत्तर कक्षा के 32217 छात्र-छात्राओं को 743.41 लाख रुपये तथा दशमोत्तर कक्षा के 71250 छात्र-छात्राओं को साठ करोड़, 69 लाख, सत्ताईस हजार रुपए की छात्रवृत्ति अग्रसेन बालिका इंटर कॉलेज, हरिश्चंद्र बालिका इंटर कॉलेज एवं वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं को वितरित की।
उन्होंने रामचंद्र रामादेवी, सुभाष चंद जायसवाल, चुन्नी देवी, लालजी पांडे, कल्लू प्रसाद, मृत्युंजय प्रसाद, लालचंद, जगदंबा देवी, राजकुमार गुप्ता, रन्नो देवी एवं खटाईलाल को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृति पत्र उपलब्ध कराये। साथ ही 8 दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल भी वितरित किया। मौके पर मौजूद विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों के बैंक खातों में पेंशन की धनराशि स्थानांतरित करायी जानी सुनिश्चित की जाये।
छात्रों के छात्रवृत्ति की धनराशि भी संबंधित छात्रों के बैंक खातों में यथासमय उपलब्ध करायी जाये। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वृद्धावस्था, विधवा आदि पेंशन के जो भी वास्तविक लाभार्थी इस योजना से लाभान्वित होने से अब तक वंचित हांे, उनकी औपचारिकता पूर्ण कराते हुए पेंशन योजना से उन्हें लाभान्वित कराया जाए।
इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं मंत्री के प्रतिनिधि एव जिला महामन्त्री प्रभात सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here