Mauritius will hold world Geeta Mahotsav next month-Jagannath

0
61

अगले माह मॉरीशस में हरियाणा सरकार के सहयोग से गीता महोत्सव का आयोजन करेंगे-प्रविंद्र जगन्नाथ
अरविंद केसरी/ब्यूरो प्रमुख/क्लीन मीडिया टुडे

Mauritius PM Pravindra Jagannath appreciated Modi Govt as the Chief Guest at the Pravasi Bharatiya Diwas

वाराणसी, 22 जनवरी:क्लीन मीडिया टुडेः मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जगन्नाथ ने आज घोषणा की कि अगले माह मॉरीशस में हरियाणा सरकार के सहयोग से गीता महोत्सव का आयोजन किया जायेगा।
जगन्नाथ ने कहा कि मुझे इस मंच से घोषणा करते हुये बहुत प्रसन्नता हो रही है कि अगले महीने मॉरीशस में हरियाणा सरकार के सहयोग से गीता महोत्सव का आयोजन किया जायेगा जिसमें मैं आप सभी को आमंत्रित करने भी आया हूं।
The venue of the Pravasi Bharatiya Diwas

उन्होंने कहा कि गीता भारतीय संस्कृति का आधार है और उसमें निहित दर्शन मानव जीवन का आधार है। इसके महत्व से नयी पीढ़ी को परिचित कराना हम सभी का धर्म है।
माॅरीशस के प्रधानमंत्री ने आज यह भी कहा कि भारत और फ्रांस के बीच सोलर प्लांट समझौता ऐतिहासिक है।
Inaguration of 15th Pravasi Bharatiya Diwas at Varanasi

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जगन्नाथ ने मुख्य अतिथि के तौर पर प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में सभी का स्वागत हिंदी में किया। इसके साथ ही उन्होंने सभी का आभार भी जताया। मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने कहा कि हम संस्कृति की गोद में हैं और यहां से गंगा जी का आशीर्वाद लेकर अपने-अपने देश जायेंगे। उन्होंने स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, बेटी बचाओ समेत नरेन्द्र मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत व फ्रांस के बीच सोलर प्लांट समझौता ऐतिहसिक है।
उन्होंने मंच से सबसे भोजपुरी में भी बातचीत की।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही मॉरीशस के पीएम प्रवींद जगन्नाथ का स्वागत किया। उन्होंने प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के प्रयास से ही उत्तर प्रदेश में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा सका है। इस मौके पर उन्होंने वाराणसी के साथ ही प्रयागराज के कुंभ के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि काशी की पुरातन काया को बनाए रखते हुए आधुनिकता के साथ उसे आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज नरेंद्र मोदी जी के प्रभावी नेतृत्व के कारण भारत की प्रतिष्ठा बाहर के देशों में बढ़ी है और उससे आप लोगों का गौरव और सम्मान भी बढ़ा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में मॉरीशस के लोगों ने अपनी संस्कृति बचा रखी है और अपने रीति रिवाजों को संजो रखा है। यह अपने आप में अनुपम है। प्रवासी भारतीय दिवस को काशी में आयोजित करना हमारे लिए गर्व की बात है।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रवासी दिवस के जन्मदाता अटल जी की स्मृति का भी समय है। यह दिवस उन्ही की देन है। 2004 से 2014 के बीच दिवस का महत्व घटता चला गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दिवस की गरिमा बढ़ाने के साथ इसमें जान भी फूंक दी। उन्होंने भारतवंशियों से सीधे संवाद का प्रयास किया।
सुषमा स्वराज ने पिछली सरकार पर प्रवासी दिवस की उपेक्षा का आरोप लगाया। सुषमा स्वराज ने पीएम मोदी को सम्बोधित करते हुये कहा कि आप यहां आज दो भूमिका में हैं। पहली प्रधानमंत्री की दूसरी, बनारस के सांसद की। काशी वासियों ने इस प्रवासी भारतीय दिवस को अपने उत्साह और आतिथ्य से काशीमय कर दिया है। उन्होंने कहा कि आज नरेंद्र मोदी जी के प्रभावी नेतृत्व के कारण भारत की प्रतिष्ठा बाहर के देशों में बढ़ी है और उससे आप लोगों का गौरव और सम्मान भी बढ़ा है। इस अवसर पर विदेश मंत्री ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच सामंजस्य को भी काफी सराहा। उन्होंने कहा राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच पटरी न बैठे तो उस प्रदेश का विकास विवाद की बलि चढ़ जाता है, लेकिन यूपी के राज्यपाल और मुख्यमंत्री एक ही पृष्ठ पर हैं इसलिए यहां का विकास तेज गति से हो रहा है। मेहमानों के स्वागत के दौरान सुषमा स्वराज मुख्य अतिथि मॉरीशस के पीएम का स्वागत करना भूल गयीं। अपनी भूल स्वीकार करते हुये उन्होंने दोबारा मंच पर आकर उनका स्वागत किया।
इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को जानिए क्वीज प्रतियोगिता के 9 विजयी प्रतियोगिओ को सम्मानित किया।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश मे राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर व विदेश राज्य मंत्री जनरल वी0के0 सिंह भी मौजूद रहे।
इससे पूर्व लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here